इन दिनों तेजी से बढ़ रही है फैटी लीवर की समस्या, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

फैट लीवर की समस्या इन दिनों काफी बढ़ रही है। फैट लीवर से जुड़े कई मामले सामने आए हैं। फैटी लिवर एक ऐसी बीमारी है, जो शरीर में बहुत ज्यादा फैट जमा होने की वजह से होती है। इस कारण से लीवर खराब हो जाता है। जब आप ज्यादा वसायुक्त भोजन करते हैं तो फैटी लीवर की समस्या होती है।


फैट लीवर की समस्या के लक्षण-
डॉ। अग्रवाल के मुताबिक, फैटी लिवर के कुछ संकेत और लक्षण शरीर में नजर आते हैं। अगर आपका लीवर बढ़ा हुआ है तो आपके पेट के दाएं ओर ऊपरी हिस्से में दर्द रहता है और बहुत थकान होती है तो यह फैटी लीवर की समस्या हो सकती है। जब यह समस्या सिरोसिस की तरफ बढ़ने लगती है तो यह जलोदर, बढ़ी हुई वाहिकाओं, तिल्ली, लाल हथेलियों और पीलिया की वजह भी बन सकती है। अगर आप अपना वजन कम करते हैं तो फैटी लिवर को सही करने में काफी मदद मिलती है। फैटी लीवर का अगर सही समय पर इलाज ना किया जाए तो यह काफी भयानक रूप ले सकता है।



फैट लीवर से बचने के उपाय-
दालचीनी का इस्तेमाल-फैटी लीवर से बचने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी में एंटी ऑक्सीडेंट और इंसुलिन-सेंसिटाइजर गुण पाए जाते हैं, जो लिपिड प्रोफाइल और NAFLD को बेहतर बनाने में सहायक होता है।फल और सब्जियों का सेवन- फैटी लीवर से बचने के लिए आपको फल, प्रदूषण और साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। आपको वसायुक्त भोजन करने से बचना चाहिए।

कैलरी काउंट करें-अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है या आप मोटे हैं तो आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। आप व्यायाम करें और ऐसा भोजन करें, जिससे आपका वजन ना बढ़े।प्रति दिन करें एक्सरसाइजफैटी लीवर की समस्या से बचने के लिए आपको हर दिन एक्सरसाइज और व्यायाम करना चाहिए, जिससे आपका लीवर स्वस्थ रहता है।
इन दिनों तेजी से बढ़ रही है फैटी लीवर की समस्या, जानें लक्षण और बचाव के उपाय इन दिनों तेजी से बढ़ रही है फैटी लीवर की समस्या, जानें लक्षण और बचाव के उपाय Reviewed by Praveen Rai on April 24, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.