केमिकल से पके हुए फल आपकी सेहत को खराब कर सकता है

आजकल ज्यादातर फल रसायनल से पके हुए आ रहे हैं। गर्मियों के मौसम में अगर आप फल खरीदते हैं तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि रसायनल से पके हुए फल आपकी सेहत को बहुत खराब कर सकते हैं।
केमिकल से पके हुए फल आपकी सेहत को खराब कर सकता है
बाजार में जो आम फल रहे हैं, वह कार्बाइड से पके हुए हैं, क्योंकि इतनी जल्दी पके हुए आम नहीं आते हैं। पैरों और सब्जियों को पकाने के लिए और उनका वजन बढ़ाने के लिए रसायनल इस्तेमाल में लाए जा रहे हैं।
केला, आम की तरह फल पकाने में कैल्शियम कार्बाइड इस्तेमाल होता है, जो पैरों को सफेदजा बनाए रखता है और इस कारण से यह पल चमकदार भी दिखते हैं।

साथ ही इनको लंबे समय तक तालए रखने के लिए माँ और कृत्रिम रंग में लाए जाते हैं। बता दें कि कैल्शियम कार्बाइड में आर्सेनिक और फॉस्फोरस होता है, जिससे जब यह पानी में मिलता है तो एसीलीन गैस निकल जाती है।
कैल्शियम कार्बाइड कैंसरकारी है। अगर गलती से भी कैल्शियम कार्बाइड के तत्व अगर आपके शरीर में जाते हैं तो आपको सिर में दर्द, चक्कर आना, दिमागी विकार, बहुत ज्यादा नींद आना, मानसिक परेशानी और मिर्गी जैसी कई भयानक बीमारियां हो सकती हैं।

ऐसे करें रसायनल युक्त पैरों की पहचान रसायनल से पके हुए आम के ऊपर दाग-धब्बे और बहुत ज्यादा चमक होती है। ऐसे फल दो से 3 दिन के अंदर ही काले पड़ने लगते हैं। जो प्राकृतिक रूप से पके प्रतिबंध होते हैं, उनके डंठल काले पड़ जाते हैं। जबकि प्रतिबंध के छिलके परure -ure धब्बे आ जाते हैं। आप पैरों और सब्जियों को खाने से पहले अच्छे से उन्हें धो लें, फिर केवल सेवन करें।
केमिकल से पके हुए फल आपकी सेहत को खराब कर सकता है केमिकल से पके हुए फल आपकी सेहत को खराब कर सकता है Reviewed by Praveen Rai on May 17, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.